Homeदेशशक्ति फाउंडेशन की पहल, बेरोजगारों को आसानी से रोजगार-नौकरियां उपलब्ध कराने का...

शक्ति फाउंडेशन की पहल, बेरोजगारों को आसानी से रोजगार-नौकरियां उपलब्ध कराने का संकल्प

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के साइड इफैक्ट देश में बेरोजगारी संकट के रूप में भी सामने आए हैं। लाखों लोगों की नौकरियां कोरोनाकाल निगल गया। दिल्ली के स्वयंसेवी संगठन शक्ति फाऊंडेशन ने रोजगार दिलवाने के लिए अब बड़ी पहल की। वर्ष 2021 में शक्ति फाऊंडेशन ने रोजगार अभियान का आरंभ किया, जिसमें बेरोजगारी को समाप्त करने का दृढ संकल्प लिया गया। फाउंडेशन अब अपनी तरह से बेरोजगारों की मदद में जुटा है।

शक्ति फाउंडेशन दिल्ली

फाउंडेशन के संकल्प से जुड़ने का आसान तरीका है। मजदूरों से लेकर पढ़े लिखे युवाओं तक इसमें आसानी से पंजीकृत हो सकते हैं। फाऊंडेशन ने दूरभाष नम्बर 9289300506 जारी किया है, जिस पर मिस कॉल करनी होती है। इसके बाद रोजगार दिलवाने की जिम्मेदारी फाऊंडेशन अपने कंधे पर ले लेता है और आपको पंजिकृत कर लेता है। यह सेवा एकदम निशुल्क है। फाऊंडेशन का दावा है कि जनवरी से अब तक कुल 3000 स्थाई और 5,000 गैर स्थाई कामगारों को अलग अलग क्षत्रों में रोजगार दिलवा चुका है। इसके अतिरिक्त 25,000 श्रमिक अभी तक यहां पंजीकृत हो चुके हैं साथ ही ऐसी कई बड़ी कम्पनीयां भी अभियान से जुड़ी हुई हैं, जिन्हें कुशल व अकुशल कामगारों की जरुरत होती है।

फाऊंडेशन की अध्यक्ष रंजना देब का कहना है कि डिजीटल युग में जब आज सबकुछ ऑनलाईन हो गया है तो श्रमिको को काम ढूंढने के लिए बाहर क्यों जाना पड़े। कोराना काल और उसके बाद तो बाहर जाकर रोजगार ढूंढना पहले से भी ज्यादा कठिन कार्य है। ऐसे में शक्ति फाऊंडेशन ने सभी तरह के रोजगार को एक प्लेटफार्म में लाने का निश्चय किया है । शक्ति फाऊंडेशन के रोजगार अभियान से न सिर्फ पढ़े लिखे बल्कि छोटे- छोटे हाथ का काम जाननेवाले कुशल कारीगरों को भी काम दिलवाने में उनकी सहायता की गई। जैसे यदि कोई मजदूर है तो उसे मजदूरी का, बढ़ई है तो उसे वैसा ही काम उसी के क्षेत्र में मिल जाता है। इसी तरह पढ़े लिखे युवाओं के लिए भी यहां नौकरी के ढेरों अवसर उपलब्ध हैं।

फाऊंडेशन के मुख्य सचिव गौरव पंडित बताते हैं कि रोजगार अभियान से न केवल कामगारों का फायदा हुआ बल्कि उन लोगों को भी एक मंच मिला जिनको ऐसे कामगारों की जरुरत होती है। अब उन्हें ऐसे कामगारों को ढूंढने के लिए बाहर जाकर घंटों मेहनत नहीं करनी पड़ती बल्कि एक फोन या पंजीकरण कर वो घर या आफिस में बैठे बैठे ही अपने कार्य हेतु कुशल कारीगर व श्रमिक ढूंढ सकते हैं। यानी एक ही प्लेटफॉर्म बहुआयामी कार्य कर रहा है।

शक्ति फाउंजेशन के एडवाइसरी कांऊसिल में केन्द्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला, वरिष्ठ पत्रकार अशोक श्रीवास्तव,आईपीएस अधिकारी सुनील गर्ग,गोल्ड मेडिलिस्ट लिखा तारा व बिजनेसमैन जितेन्द्र वैध भी शामिल है। रोजगार अभियान की कोर टीम में रंजना देब की अध्यक्षता में मीडिया व सामाज क्षेत्र से जुड़े कई लोग शामिल हैं, जिनमें गौरव पंडित, अजय वर्मा, अमित दत्ता, पूनम, अनुराधा दास, सिद्दार्थ शर्मा, बिश्वजीत दास आदि शामिल हैं। इस रोजगार अभियान का मकसद घर बैठे लोगों को कुशल श्रमिक व कामगारों को काम दिलवाना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments