Homeउत्तर प्रदेशबज गई चुनावी डुगडुगी, यूपी में 10 फरवरी को पहले चरण का...

बज गई चुनावी डुगडुगी, यूपी में 10 फरवरी को पहले चरण का मतदान, 15 जनवरी तक रैली-रोड शोक पर रोक, 10 मार्च को मतगणना

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब समेत पांच राज्यों में चुनावी डुगडुगी बज गई है। कोरोना संक्रमण देखते हुए इलेक्शन कमीशन ने एहतियाती कदम उठाए जाने के साथ चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान सम्पंन्न होगा और और पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को कराया जाएगा 80 साल से अधिक उम्र वाले मतदाताओं के साथ दिव्यांग और काेरोना पीड़ित मरीजों को पोस्टल वैलेट से मताधिकारी के इस्तेमाल की छूट रहेगी।  

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने प्रेस कांफ्रेंस कर यूपी सहित पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है।
मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने प्रेस कांफ्रेंस कर यूपी सहित पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है।

चीफ इलेक्शन कमिश्नर सुशील चंद्रा ने प्रेस कांफ्रेंस कर यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में चुनावी तारीखों का ऐलान करते हुए बताया कि बढ़ते कोरोना प्रभाव को देखते हुए 15 जनवरी तक सभी तरह रैली, पदयात्रा, रोड शो, नुक्कड़ सभाओं पर रोक रहेगी। पांच लोगों को डाेर टू डोर प्रचार की अनुमति होगी मगर उनको पूरी तरह से कोरोना गाइड लाइंस का पालन करना होगा। शाम आठ बजे से सुबह आठ बजे तक किसी तरह से कहीं पर नुक्कड़ सभाएं भी नहीं की जा सकेंगी।

यूपी में सात चरणों में होंगे चुनाव। खबरची न्यूज

15 जनवरी के बाद चुनाव आयोग कोरोना हालात की समीक्षा करेगा। उस समय तक सभी राजनैतिक पार्टियों को बर्चुअल रैली करनी होंगी। नियमों की अवहेलना करने पर महामारी अधिनियम सहित सुसंगत धाराओं के तहत सम्बंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान कराए जाने के लिए 900 प्रेक्षक तैनात किए जाएंगे, जो पूरी चुनाव प्रक्रिया पर सतर्क निगाह रखेंगे। पंजाब, गोवा, उत्तराखंड में एक चरण में ही वोटिंग कराई जाएगी, जबकि उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान संपन्न कराया जाएगा। मणिपुर में दो चरणों में चुनाव होगा। यूपी में पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को, दूसरा चरण 14 फरवरी, तीसरा चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, पांचवां चरण 27 फरवरी, छठा चरण 3 मार्च और आखिरी सातवां चरण 7 मार्च को कराया जाएगा। आयोग के मुताबिक, चुनाव में धन के दुरुपयोग, शराब के इस्तेमाल को लेकर कड़ी सतर्कता बरती जाएगी। इसके लिए सभी सम्बंधित एजेंसियों को पहले से ही सतर्क कर दिया गया है। चुनाव के दौरान सम्बंधित राज्यों में कानून व्यवस्था मजबूत रखने के लिए केन्द्र से पर्याप्त संख्या में अर्द्धसैनिक बल उपलब्ध कराए जाएंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा है कि हर चुनाव अलग होता और जरूरत के हिसाब से इंतजाम किए जाते हैं। सभी सुरक्षा एजेंसियों से विचार विमर्श के बाद ही चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है।

यूपी में सात चरणों में होंगे चुनाव। खबरची न्यूज

खबरची ब्यूरो 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments