Homeदेशजम्‍मू-कश्‍मीरवैष्‍णाेे देवी यात्रा आज से, स‍िर्फ 2 हजार भक्‍तों को ही माता...

वैष्‍णाेे देवी यात्रा आज से, स‍िर्फ 2 हजार भक्‍तों को ही माता के दर्शन

जम्‍मू। कोराना महामारी की वजह से बंद चल रहे माता वैष्‍णो देवी के मंद‍िर को 16 अगस्‍त से कुछ शर्तों के साथ खोला जा रहा है। मां के दर्शन को यात्रा शुरू तो की जा रही है मगर एक द‍िन में स‍िर्फ 2 हजार भक्‍तों ही इसमें शाम‍िल हो पाएंगे। वह भी तब, जब वैष्‍णो देवी यात्रा को पहुंचेे लोगों मेंं कोरोना के क‍िसी तरह के लक्षण नहीं होंगे।

कोरोना की वजह वैष्‍णो देवी यात्रा प‍िछले छह माह से बंद चल रही थी। यहां आम आम द‍िनों में रोजाना 50 हजार से भक्‍त पहुंचते थेेे। कोरोना प्रभाव को देखते हुए कई महीने बाद यात्रा शुरू की कराई जा रही है मगर इसमें पहले पहले सात द‍िन 1900 भक्त जम्मू-कश्मीर राज्‍य और और 100 भक्त देश के बाकी ह‍िस्‍साेें सेे शाम‍िल हो सकेंंगे।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार के मुताब‍िक, रव‍िवार से शुुुुरू रही यात्रा के ल‍िए गाइड लाइन जारी कर दी गई है।ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हर भक्‍त कोो कराना होगा। फोन में आरोग्य सेतु ऐप जरूरी रहेेेेेगा। मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजेशन भी अन‍िवार्य रहेंगे। सभी भक्‍तों की थर्मल स्कैनिंग होगी। 10 साल से कम उम्र के बच्चे, गर्भवती महिलाएं, 60 साल से अध‍िक वाले दर्शन की अनुमति नहीं पा सकेंगे। कोविड-19 से जुड़े कोई भी लक्षण द‍िखे तो सम्‍बंध‍ित यात्री को रोक द‍िया जाएगा और वह दर्शन नहीं कर पाएगा।

 

Khabarchee
Khabarcheehttp://www.khabarchee.com
न्‍यूज बेवसाइट : यूपी-उत्‍तराखंंड समेत देश-दुन‍िया की ताजा खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments