Homeउत्तर प्रदेशकौन सुने फरियाद : डॉ. अंबेडकर की तस्‍वीर घर पर क्‍या लगाई,...

कौन सुने फरियाद : डॉ. अंबेडकर की तस्‍वीर घर पर क्‍या लगाई, बरेली में दल‍ित की जान पर बन आई

बरेली। भारतीय संव‍िधान ने हर वर्ग और तबके को आस्‍था की छूट दी है। फ‍िर चाहे वो क‍िसी देवी-देवता की पूजा-अर्चना की हो या क‍िसी महापुरुष के प्रत‍ि सम्‍मान व्‍यक्‍त करने की। बरेली में पुल‍िस अध‍िकार‍ियों के पास पहुंची श‍िकायत में यद‍ि सच्‍चाई है तो मसला बहुत गंभीर है, ज‍िसे इज्‍जतनगर थाने में राष्‍ट्रप‍िता महात्‍मा गांधी की जयंती 2 अक्‍टूबर के द‍िन फुर्सत नहीं होने की बात कहकर गौर से सुना तक नहीं गया। श‍िकायत ये है क‍ि एक दल‍ित पर‍िवार को घर के बाहर  संव‍िधान न‍िर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की तस्‍वीर लगाने पर धमकाया जा रहा है। कुछ दबंग तस्‍वीरें हटाने को दवाब बना रहे हैं।

सोमवती, श‍िकायतकर्ता

दल‍ित सोमवती थाना इज्‍जतनगर क्षेत्र की व‍िलीज कालोनी परवाना नगर की रहने वाली हैं। पर‍िवार मूलरूप से क्‍योलड़‍िया क्षेत्र के गांव भदपुरा का रहने वाला है। पत‍ि पृथ्‍वी स‍िंह ने खबरची टीम को बताया क‍ि 2 अक्‍टूबर को अवकाश था और वह घर पर नहीं थे। अचानक मोहल्‍ले के कुछ दबंग क‍िस्‍म के लोग घर पर आ धमके और पत्‍नी सोमवती को यह कहते हुए धमकाया क‍ि तुमने घर के बाहर डॉ. भीमराव अंबेडकर की तस्‍वीर क्‍यों लगा रखी है। इसे तुरंत हटाओ वरना हम तोड़ देंगे। सोमवती ने तस्‍वीर हटाने से इंकार क‍िया तो आरोप‍ियों ने गाली-गलौज शुरू कर दी। जात‍ि को लेकर भी अपशब्‍द बोले। व‍िरोध पर वे लोग मारपीट पर उतारु हो गए। शोर-शराबा सुनकर मोहल्‍ले को लोग जुट गए तो आरोपी धमकी देते हुए वहां से चले गए।

बरेली के थाना इज्‍जतनगर क्षेत्र में दल‍ित पर‍िवार के मकान के बाहर लगीं इन्‍हीं तस्‍वीरों को लेकर व‍िवाद की स्‍थ‍ित‍ि सामने आई है, पुल‍िस के स्‍तर से कार्रवाई न होने पर पीड़‍ित ने मामले की श‍िकायत मुख्‍मंत्री के साथ राष्‍ट्रीय अनूसूूूूच‍ित जात‍ि आयोग से भी करने की बात कही है।

पत‍ि की गैरमौजूदगी में सोमवती तुरंत श‍िकायत लेकर इज्‍जतनगर थाने गईं। सोमवती का आरोप है क‍ि थाने में मौजूद पुल‍िसकर्म‍ियों ने उसे यह कहकर वापस कर द‍िया क‍ि आज तो 2 अक्‍टूबर है। एक-दो द‍िन में कालोनी आएंगे तब मामला देखेंगे। चार द‍िन बाद भी पुल‍िस ने कोई कार्रवाई नहीं की तो सोमवती ने मंगलवार को एसएसपी कार्यालय जाकर गुहार लगाई। एसएसपी रोह‍ित स‍िंह सजवाण आज देहात क्षेत्र के दौरे पर थे और एसपी ट्रैफ‍िक जन श‍िकायतें सुन रहे थे। एसपी ट्रैफ‍िक ने श‍िकायत पर इज्‍जतनगर पुल‍िस को कार्रवाई के न‍िर्देश द‍िए हैं।

आस्‍था सबका मौल‍िक अध‍िकार, कांग्रेस मौके पर भेजेगी अपनी टीम: ब्रह़मस्‍वरूप

ब्रह़मस्‍वरूप सागर, प्रदेश महासच‍िव यूपी कांग्रेस

कांग्रेस प्रदेश महास‍च‍िव ब्रह़मस्‍वरूप सागर ने फोन पर बताया क‍ि खबरची के जर‍िए मामला उनके संज्ञान में आया है। बुधवार को वह कांग्रेस नेताओं की टीम दल‍ित पर‍िवार के घर भेजेंगे और पूरी जानकारी कराएंगे। आस्‍था संवैधान‍िक रूप से हर भारतवासी का मौल‍िक अध‍िकार है और इसे कोई छीन नहीं सकता। श‍िकायत सही म‍िली तो कांग्रेस इस मामले को उच्‍च स्‍तर पर उठाएगी।

एसएसपी बोले: श‍िकायत गंभीर, आरोप सही म‍िले तो दोष‍ियों पर सख्‍त एक्‍शन 

रोह‍ित स‍िंह सजवान, वर‍िष्‍ठ पुल‍िस अधीक्षक बरेली

टीम खबरची ने जब दल‍ित मह‍िला की श‍िकायत को लेकर एसएसपी बरेली रोह‍ित स‍िंह सजवाण से जानकारी की तो उन्‍होंने बताया क‍ि मंगलवार को देहात क्षेत्र के दौरे पर होने के चलते मामला उनके संज्ञान में नहीं आ सका। श‍िकायत को गंभीरता से ल‍िया गया है। जांच में आरोप सही म‍िले तो आरोप‍ियों के ख‍िलाफ कठोरता कार्रवाई की जाएगी।

खबरची/ अम‍ित नारायण शर्मा 

 

Khabarchee
Khabarcheehttp://www.khabarchee.com
न्‍यूज बेवसाइट : यूपी-उत्‍तराखंंड समेत देश-दुन‍िया की ताजा खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments