Homeउत्तर प्रदेशबरेली : सीएम योगी बोले, क‍िसानों को गुमराह कर रहा हताश-न‍िराश व‍िपक्ष,...

बरेली : सीएम योगी बोले, क‍िसानों को गुमराह कर रहा हताश-न‍िराश व‍िपक्ष, सरकार पूरी तरह अन्‍नदाता के साथ, नए कृष‍ि कानून में उनका हक-ह‍ित सुरक्ष‍ित

बरेली। कोरोना और क‍िसान आंदोलन के बीच बरेली में क‍िसान सम्‍मेलन में भाग लेने पहुंचे यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने कहा है क‍ि हताश, न‍िराश व‍िपक्ष क‍िसानों को गुमराह कर उनके ह‍ितों पर डाका डालने की साज‍िश कर रहा है। कृष‍ि कानून पर क‍िसानों को जानबूझकर भ्रम‍ित करने की साज‍िश की जा रही है। पक्ष जब जा‍त‍ि, मत और मजहब के आधार पर काम करने लगे तो सरकार का फर्ज बनता है क‍ि जनता के बीच जाकर सभी को सच्‍चाई से अवगत कराया जाए। यही काम करने हम क‍िसान सम्‍मेलन में भाग लेने बरेली आए हैं। उन्‍होंने कहा क‍ि केन्‍द्र और प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के मार्गदर्शन में क‍िसान, गांव, गरीब, नौजवानों के साथ हर वर्ग के ह‍ित में काम कर रही है। हम माफ‍ियागीरी नहीं चलनेे देंगे। क‍िसान गुमराह न हों। क‍िसी के बहकाबे में न आएं। सरकार के उनके ह‍ित में हर वो काम करके द‍िखाएगी, ज‍िससे उन्‍हें उनका हक हास‍िल हो और आमदनी में बढ़ोत्‍तरी के साथ उनका जीवन स्‍तर सुधरे।

बरेली के भोजीपुरा मैदान में क‍िसान सम्‍मेलन को सम्‍बोध‍ित करते हुए सीएम योगी ने कहा क‍ि ये वही ही उत्‍तर प्रदेश है, जहां सपा-बसपा की सरकारों में चीनी म‍िलें बंद हो रही थीं। हमने क‍िसानों को एक लाख 15 हजार करोड़ का गन्‍ना भुगतान क‍िया है। क‍िसानों के सबसे बड़े मुख‍िया चौधरी चरण स‍िंह के अपने क्षेत्र में रमाला चीनी म‍िल व‍िस्‍तारीकरण की बाट जोह रही थी। हमने खुद वहां जाकर यह काम कराया है। हम खांडसारी उद़़घोग के ल‍िए प्राथम‍िकता से लाइसेंस दे रहे हैं। क‍िसानों के ह‍ित और हक की बातें उन लोगों को बुरा लग रही हैं, जो ऐसा होते नहीं देखना चाहते। सरकार क‍िसानों के ह‍ित में बायो फ़यूल की नई पॉल‍‍िसी ला रही है। हम मंड‍ियों को तकनीक से जोड़ रहे हैं, जबक‍ि व‍िपक्ष अफवाह कर रहा है क‍ि मंड‍ियां बंद हो जाएंगी। व‍िपक्ष के पास कोई मुद़दा नहीं बचा। ये वही व‍िपक्ष है जो क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि की बातों को बस चुनावी श‍िकूफा बताता था। आज आप देख रहे होंगे क‍ि कैसे यूपी के क‍िसानों के खातों में 22 हजार करोड़ की राश‍ि सरकार ने भेजी है। अगली क‍िश्‍त भी क‍िसानों के खाते में सीधे भेजने की तैयारी है। सूदखोरी पर लगाई जा रही है।

योगी ने कहा हमने पहली ही केब‍िनेट की बैठक में 86 लाख क‍िसानाों का 36 हजार करोड़ का कर्ज माफ करने का फैसला ल‍िया। एक-एक जगह जाकर व‍िधायक और सांसदों ने क‍िसानों को कर्जमाफी का प्रमापणपत्र द‍िया। सरकार ने दूसरा कदम क‍िसानों की उपज को न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य पर खरीदने का करके द‍िखाया। गेहूं और धान की र‍िकार्ड खरीद की। यूपी में इस वक्‍त हर क‍िसान का धान खरीद करा रही है। उनको न्‍यूनमत समर्थन मूल्‍य द‍िया जा रहा है। योगी ने कहा क‍ि सरकार गरीब, क‍िसान, युवा, म‍ह‍िला, बेरोजगारों को उनका हक हर कीमत पर द‍िलाएगी। मगर अव्‍यवस्‍था फैलाने की छूट क‍िसी को नहीं देगी। माफ‍ियाओं के कब्‍जे से आज जमीनें और सम्‍पत्‍त‍ि मुक्‍त होती द‍िखाई दे रही है। सरकार ऐसी जगहों पर जरुरतमंदों के साथ गरीब, पत्रकार और अध‍िवक्‍ताओं आद‍ि को आवास बनवाएगी। पुल‍िस में बड़े पैमाने पर भत‍ियां की जा रही हैं। पुल‍िसकर्म‍ियों के ल‍िए नई बैरेकें बनवाई जा रही हैं। यूपी में फ‍िल्‍मस‍िटी बनने जा रही है। बरेली एयरपोर्ट से उड़ानें शुरू होने जा रही हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के समय में देश का कोई ह‍िस्‍सा व‍िकास से बंच‍ित नहीं रह सकता।

बरेली में 972 करोड़ की व‍िकास योजनाओं का लोकार्पण और श‍िलान्‍यास करते हुए सीएम योगी ने कहा क‍ि व‍िपक्ष को अयोध्‍या में राममंद‍िर बनने की परेशानी थी। भाजपा सरकार केे समय में मंंद‍िर न‍िर्माण हो रहा है तो व‍िपक्ष के पास कोई मुुुुुुद़दा नहीं बचा। कांग्रेस सरकार ने कश्‍मीर में धारा 370 लगाई थी। ऐसी व्‍यवस्‍था कर दी थी क‍ि भारत के लोगों को जम्‍मू-कश्‍मीर में जाने के ल‍िए परम‍िट लेना पडता था। डा. श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी ने इसके ख‍िलाफ आंदोलन चलाया और अपना बल‍िदान द‍िया। चार पर‍िवार जम्‍मू-कश्‍मीर के व‍िकास का पैसा खुद हजम कर जाते थे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और गृहमंत्री अम‍ित शाह ने जम्‍मू-कश्‍मीर से धारा 370 हटाकर अब ऐसी व्‍यवस्‍था कर दी है क‍ि चाहें तो बरेली, शाहजहांपुर, पीलीभीत और बदायूं के लोग वहां अपना मकान बना सकते हैं। रोजगार कर सकते हैं। क‍िसान सम्‍मेलन के मंच से सीएम योगी ने क‍िसानों को भरोसा द‍िया क‍ि वह क‍िसी के बहकाबे में न आएं। केन्‍द्र और प्रदेश सरकार के ह‍ितों से क‍िसी भी स्‍थ‍ित‍ि में समझौता नहीं होने देगी। उनकी तरक्‍की और खुशहाली के ल‍िए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। नए कृ‍ष‍ि कानून से क‍िसानों हर तरह का लाभ होगा।

खबरची/ अजय शर्मा 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments