Homeउत्तर प्रदेशअलीगढ़कोऑपरेटिव चुनाव: बरेली में सपा ने जताई फर्जी वोटिंग की आशंका, सहकारिता...

कोऑपरेटिव चुनाव: बरेली में सपा ने जताई फर्जी वोटिंग की आशंका, सहकारिता आयोग में दस्तक

बरेली। किसानों से जुड़े भूमि विकास बैंक के चुनाव को लेकर बरेली के नवाबगंज और भदपुरा ब्लॉक में सपा-भाजपा के बीच तगड़ी लड़ाई नजर आ रही है। मंगलवार 1 सितंबर को मतदान होना है। सपा ने सत्तारूढ़ दल के नेताओं पर मतदाताओं को डराने-धमकाने के आरोप लगाते हुए फर्जी वोटिंग की आशंका जताते हुए चुनाव तहसील अफसरों की जगह डीएम की निगरानी और सीसीटीवी कैमरों की रिकॉर्डिंग के साथ कराए जाने की मांग की है।

दिनभर दोनों पार्टियों के नेता नवाबगंज और भदपुरा इलाके में डेरा जमाए रहे और वोटरों को अपनी पार्टी के उम्मीदवारों की ओर आकर्षित करने की कोशिश करते रहे। सपा का अभी तक नवाबगंज और भदपुरा दोनों एलडीबी पर कब्जा रहा है। पार्टी ने अपने मौजूदा प्रतिनिधि नवाबगंज से उमेन्द्र गंगवार और भदपुरा से मुनेंद्र गंगवार को मैदान में उतारा है। वहीं, भाजपा से नवाबगंज में पूर्व जिलाध्यक्ष रविन्द्र राठौर और भदपुरा से सुरेश गंगवार मैदान में हैं। मंगलवार को वोटिंग सुबह से शुरू होनी है। इसके लिए प्रशासन ने जरूरी पूरे कर लिए हैं।

सपा को मतदान में गड़बड़ी की आशंका, वोटरों की पहचान सरकारी आईडी से कराने की मांग

सपा पूरे बरेली ज़िले में सिर्फ नवाबगंज और भदपुरा में ही सत्तारूढ़ भाजपा को ताल दे रही है। बाकी जगह निर्विरोध भाजपा के प्रतिनिधि चुनाव जीत चुके हैं। सपा जिलाध्यक्ष अगम मौर्या और महानगर अध्यक्ष शमीम खां सुल्तानी ने नवाबगंज और भदपुरा में फर्जी वोटिंग की आशंका जताते हुए सहकारिता चुनाव आयोग के साथ डीएम और एसएसपी बरेली को पत्र भेजकर अपनी निगरानी में मतदान और मतगणना कराने की मांग की है। सपा का कहना है कि नवाबगंज तहसील प्रशासन की भूमिका पहले दिन से सवालों के घेरे में है। पूर्व में इसे लेकर डीएम को ज्ञापन भी दिया जा चुका है। सपा की मांग है कि नवाबगंज और भदपुरा में निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए मतदान और मतगणना की पूरी प्रक्रिया डीएम1 अपनी निगरानी में सीसीटीवी के दायरे में कराएं।

सपा नेताओं ने कहा है कि नवाबगंज की मतदाता लिस्ट में करीब 1400 और भदपुरा में करीब 1100 मतदाता मृत हैं। ऐसी सूचनाएं मिल रहीं हैं कि सत्तारूढ़ दल के नेता नवाबगंज और भदपुरा मतदान के समय बेबजह विवाद की स्थिति पैदा कर फर्जी वोटिंग करा सकते हैं। फर्जी वोटिंग करने के लिए साजिशन एजेंटों को बूथ से बाहर निकालने का षडयंत्र भी किया जा सकता है। ऐसा हुआ तो समाजवादी पार्टी पुरजोर विरोध करेगी। निष्पक्ष एवं पारदर्शी मतदान व्यवस्था के लिए डीएम अपने निर्देशन में सभी प्रभावी उपाय कराने का कष्ट करें। उन्होंने ये भी मांग की  है कि प्रत्येक मतदाता की पहचान सरकारी आईडी जैसे कि आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि से कराई जाए, ताकि किसी भी स्थिति में फर्जी वोटिंग न हो सके।

 

मतदान के सभी तैयारियां पूरीं, रात तक जुटे रहे अफसर, सुरक्षा के कड़े उपाय

नवाबगंज। मंगलवार को होने वाले एलडीबी के प्रतिनिधि के चुनाव को लेकर प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। रिछोला किफायतुल्ला स्थित मंडी स्थल पर वोट डाले जाएंगे।  ब्लॉक में 4010 मतदाता हैं, जिनमें तमाम मृत हो चुके हैं। मंडी में पांच बूथ बनाए गए हैं। चुनाव अधिकारी/तहसीलदार प्रदीप कुमार रमन, सी ओ प्रभात कुमार वर्मा, नायब तहसीलदार निरंकार सिंह, कोतवाल सुरेन्द्र सिंह पचौरी ने बैंक के प्रबंधक एस आर वर्मा के साथ मतदेय स्थल का निरीक्षण किया। नवाबगंज बैंक के प्रतिनिधि के लिए सपा के उमेन्द्र गंगवार, भाजपा के रवेन्द्र सिंह राठौर के बीच आमने सामने मुकाबला है। उमेन्द्र गंगवार के लिए जहां पूर्व मंत्री भगवत शरण गंगवार लंबी चौड़ी टीम के साथ रात दिन एक किए हैं, बही रवेन्द्र सिंह राठौर के लिए एम एल ए केसर सिंह गंगवार, केंद्रीय मंत्री संतोष कुमार गंगवार जी जान से जुटे हैं। चुनाव अधिकारी ने बताया कि सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा, उसके बाद मतगणना की जाएगी और फिर रिज़ल्ट घोषित किया जाएगा।

आखिरी वोट और आखिरी गांव, सबने चले अपने-अपने दांव

क्योलड़िया।  भूमि विकास बैंक भदपुरा के वोट ब्लाक में बने चार बूथों पर पड़ेंगे। सोमवार को पूरे दिन दोनों ही दलों के कार्यकर्ताओं ने गांव गांव जाकर जनसंपर्क किया। प्रत्याशी भी अपना अंतिम प्रयास करने में जुटे रहे। पिछले एक सप्ताह से नबावगंज भूमि विकास बैंक चुनाव को लेकर जिले में चर्चा में है। क्योंकि अधिकांश जगह निर्विरोध चुनाव होने के चलते प्रशासन को कहीं कोई समस्या नहीं हुई। लेकिन नबावगंज में सपा के पूर्भ मंत्री भगवत सरन गंगवार और बीजेपी की ओर से  केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार और विधायक केसर सिंह के अपने उम्मीदवारों के साथ दिन-रात खड़े होने से चुनाव दिलचस्प हो गया है। सबकी निगाहें मंगलवार को मतदान और इसी दिन शाम को होने वाली मतगणना पर टिकीं हैं।

(बरेली से अजय शर्मा, नवाबगंज से जफरुद्दीन मंसूरी और क्योलड़िया से शकील अंसारी की रिपोर्ट)

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments