Homeउत्तर प्रदेशखास पहल : एसएसपी बरेली हर संडे देहात के एक थाने में...

खास पहल : एसएसपी बरेली हर संडे देहात के एक थाने में जाकर सुनेंगे जनता के दर्द, शुरूआत बहेड़ी कोतवाली से

बरेली। ज्‍यादा से ज्‍यादा जनता के बीच रहकर काम करनेे की छव‍ि रखनेे वालेे युुुुवा आईपीएस रोह‍ित स‍िंह सजवान दो द‍िन पहले ही एसएसपी बरेली बनकर हैं और उनकी ड़यूटी का अलग अंदाज भी द‍िखाई देनेे लगा है । नए कप्‍तान ज‍िले मेें कुछ ऐसा करने जा रहे हैं, ज‍िससे क‍ि सुदूर इलाकों मेंं रहने वाली जनता को अपनेे दुख-दर्द सुनाने ज‍िला मुख्‍यालय नहीं आना पड़ेगा। एसएसपी बारी-बारी हर संडे देहात केे एक थाने में जाएंगे और वहीं अपना दरबार लगाकर जनता की पीड़ा सुनेंगे। इसी रव‍िवार उनका सबसे पहले बहेड़ी थानेे का जाने का कार्यक्रम है। 

गोपनीय तरीके से चल रही थानों की स्‍क्रीन‍िंग, एक्‍शन के मूड में कप्‍तान 

2011 बैच के आईपीएस रोह‍ित सजवान एसएसपी के रूप में बरेली की कमान संभालने से पहले यहां के एसपी स‍िटी भी रह चुके हैं। इस ल‍िहाज से बरेली का इत‍िहास-भूगोल और यहां के अवाम के बारे में बहुत कुछ जानते हैं। दो द‍िन पहले कप्‍तान का चार्ज लेने के तुरंत बाद वह पुल‍िस आफ‍िस में घंटो फर‍ियाद‍ियों से म‍िले थे और सबकी एक-एक कर पीड़ा सुनी थी। श‍िकायतों में कई ऐसे मामले थे, ज‍िनमें थाना स्‍तर पर सुनवाई नहीं क‍िए जाने के आरोप थे। कुछ मामले पुल‍िस के ख‍िलाफ भी श‍िकायतों के थे। खबर ये भी है क‍ि एसएसपी गोपनीय तरीके से थानों की स्‍क्रीन‍िंग करा रहेे हैं। पब्‍ल‍िक की श‍िकायतों को लेकर वह एक्‍शन के मूड में नजर आ रहे हैं।

देहात के थानों से सबसे आ रहींं ज्‍यादा श‍िकायतें, पुल‍िस कप्‍तान गंभीर  
एसएसपी रोह‍ित स‍िंंह सजवान जनता से क‍िसी भी वक्‍त मुलाकात के ल‍िए जाने जाते हैं, जहां भी पोस्‍ट‍िंग रही यह पब्‍ल‍िक से सीधे संवाद बनाकर काम करने की उनकी शैली को सबको पसंद आती है।
रोह‍ित स‍िंह सजवान, वर‍िष्‍ठ पुल‍िस अधीक्षक बरेली।
आला अफसर इस बात को बखूबी जानते हैं क‍ि थाना स्‍तर पर कई बार पुल‍िस फर‍ियाद‍ियों के साथ सही सलूक नहीं करती। हाल के द‍िनों में बरेली के कई थानों से ऐसे मामले भी सामने आए हैं, ज‍िनमें पीड़‍ित लोगों की श‍िकायत पर सही धाराओं में र‍िपोर्ट ल‍िखने की जगह पुल‍िस दूसरा खेल ही करती नजर आई। सुदूर इलाके में से एक क्‍योलड़‍िया थाने में ऐसे मामले लगातार सामने आए। इसके वीड‍ियो-ऑड‍ियो भी वायरल हुए। बहेड़ी से भी ऐसे कई मामले मुख्‍यालय पर अफसरों के पास पहुंचे, ज‍िनमें पुल‍िस कार्रवाई के नाम पर पीड़‍ितों को चक्‍कर लगवाती रही। देहात के थानों से ऐसी श‍िकायतें सबसे ज्‍यादा अफसरों के पास पहुंच रही हैं। शहरीय क्षेत्र के लोग जहां क‍िसी भी वक्‍त मुख्‍यालय पर बैठे आला अध‍िकार‍ियों तक अपनी बात पहुंचा देते हैं, वहीं सुदूर देहात में रहने वालों को लंबी दूरी कर मुख्‍यालय आना पड़ता है और काफी परेशानी उठानी पड़ती है।
एसएसपी की योजना, थाने-थाने जाकर परखेंगे पुल‍िस‍िंग का जमीनी सच  
एसएसपी इसी संडे सबसे पहले बहेड़ी थाने पहुंचकर जनता की श‍िकायतें सुनेंगे।

इस तरह कई इनपुट म‍िलने के बाद इसके बाद एसएसपी ने थाना स्‍तर पर ही खुद श‍िकायतों की सुनवाई कर कार्रवाई और समस्‍याओं के न‍िराकरण के ल‍िए खास योजना पर काम शुरू कर द‍िया है। एसएसपी रोह‍ित स‍िंह सजवान ने ‘खबरची’ को बताया क‍ि वह हर संडे ज‍िले के एक थाने में पहुंचकर जनता की समस्‍याएं सुनेंगे। इससे जहां लोगों को उनसे म‍िलने मुख्‍यालय आने की परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी, बल्‍क‍ि श‍िकायतों पर कार्रवाई थाना स्‍तर पर ही हो जाएगी। एसएसपी का कहना हैै क‍ि बारी-बारी देहात के थानों में जाने से एक तो वह इलाकों में पुल‍िस‍िंग की जमीनी हकीकत परखेंगे और वहीं जनता को त्‍वर‍ित न्‍याय की शासन की अवधारणा को भी मजबूती देने का प्रयास करेंगे।

खबरची/ अम‍ित नारायण शर्मा 

Khabarchee
Khabarcheehttp://www.khabarchee.com
न्‍यूज बेवसाइट : यूपी-उत्‍तराखंंड समेत देश-दुन‍िया की ताजा खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments