Homeउत्तर प्रदेशबरेली: क्रय केन्‍द्र पर तौल का इंतजार करते-करते गुस्‍साए क‍िसान, प्रशासन के...

बरेली: क्रय केन्‍द्र पर तौल का इंतजार करते-करते गुस्‍साए क‍िसान, प्रशासन के ख‍िलाफ नारेबाजी, धान जलाकर जताया व‍िरोध

बरेली/ क्योलड़िया। तीन दिन से धान की तौल कराने को कुलुआ के राजकीय धान क्रय केंद्र पर किसान अपने धान की तौल कराने को डटे हैं लेकिन लापरवाह सिस्टम किसानों की नहीं सुन रहा है। इससे नाराज होकर किसानों ने सेंटर पर बेचने लाये धान आग में जलाकर विरोध किया और जमकर नारेबाजी कर प्रशासन मुर्दाबाद के नारे लगाए।

किसान लगातार अधिकारियों को फोन कर उनके धान की तौल कराने की गुहार लगा रहे हैं। अधिकारी उन्हें सिर्फ आश्वासन दे रहे हैं। जिसको लेकर किसानों में जबरदस्त गुस्सा है। सोमवार को इस क्रय केंद्र पर कहासुनी के बाद केंद्र प्रभारी केंद्र छोड़कर भाग गया। जिसके बाद वह या कोई दूसरा प्रभारी किसानों के धान की तौल कराने नहीं पहुंचा। मंगलवार और बुद्धवार को अधिकारी किसानों को तौल कराने का आश्वासन देते रहे। लेकिन गुरुवार को भी पूरे दिन किसान केंद्र प्रभारी की राह तकते रहे। लेकिन पूरे दिन किसानों से बात करने और तौल कराने जब कोई अधिकारी नहीं पहुंचा तो नाराज किसानों ने खूब हंगामा किया। किसानों ने कहा है कि वह किसी भी कीमत पर तौल कराये बिना वापस नहीं जायेंगे। क्योलड़िया में धान की तौल कराने को सात क्रय केंद्र खोले गये थे। लेकिन कुलुआ और ज्योतजागीर,और खजुरिया श्री राम गांव में लगे क्रय केद्र को छोड़कर किसी भी क्रय केंद्र पर धान की तौल नहीं हुई। कुलुआ गांव में सोमवार तक किसानों के धान की तौल हुई लेकिन उसके बाद केंद्र प्रभारी और किसानों के बीच हुई मामूली कहासुनी के बाद अब वहां भी तौल बंद पड़ी है।

पिछले तीन दिनों से किसान केंद्र पर ट्रैक्टर ट्राली में धान की तौल कराने को खड़े हैं। लेकिन अधिकारियों से तमाम शिकायतों के बाद भी किसी की कोई सुनने नहीं पहुंचा। जिसको लेकर किसानों में नाराजगी है। किसान मंगलवार और बुधवार को धान की तौल कराने को अधिकारियों को फोन लगाते रहे और अधिकारी किसानों को सिर्फ आश्वासन ही देते रहे। गुरुवार को जब सेंटर पर कोई नहीं पहुंचा तो नाराज किसानों ने जमकर हंगामा किया। किसान ललित पटेल,राममूर्ति लाल,नरेंद सिंह,पूरन लाल,सुखराम,राकेश, अरविंद आदि ने बताया कि वह केंद्र से तब तक घर नहीं जायेंगे जब तक उनके धान की तौल नहीं हो जाती। उनका आरोप है कि किसानों पर केंद्र प्रभारी से मारपीट का गलत आरोप लगाकर जान बूझकर अधिकारी माफियाओं से मिलकर उनके धान की तौल नही कर रहे हैं। वह लगातार फोन कर तौल कराने की गुज़ारिश कर रहे हैं। लेकिन उनकी कोई सुनने वाला नहीं है। वह तब तक केंद्र से नहीं जायेंगे जब तक उनके धान की तौल हो नहीं जाती।

तीन दिन से मिल रहे आश्वासन के बाद जमकर हंगामा नारेबाजी

भदपुरा में पहले नकटी नरायनपुर, अम्बरपुर,क्योलड़िया, खजुरिया,ज्योतजागीर,फुलबैया, कुलुआ,में धान क्रय केंद्र खुले। लेकिन कुलुआ और ज्योतजागीर और खजुरिया में बड़ी मुश्किलों के बाद तौल शुरू हो गयी। पर सोमवार के बाद कुलुआ में भी किसानों और केंद्र प्रभारी के बीच हुई तकरार के बाद अब इस केन्द्र पर भी तौल नही हो रही है। पिछले तीन दिन से तौल की गुहार लगा रहे किसानों का सब्र जवाब दे गया। और फिर नाराज किसानों ने पहले खूब हंगामा काटा फिर जमकर प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की और उसके बाद पुआल के ढेर में धान डालकर आग लगाते हुए विरोध प्रदर्शन किया। किसानों का कहना है कि वह बिना तौल केंद्र से नहीं जायेंगे।

शशि कपूर जिला पंचायत ने बताया कि कुलुआ के क्रय केंद्र पर किसानों और केंद्र प्रभारी के बीच धान की तौल को लेकर कहासुनी हुई थी। लेकिन केंद्र प्रभारी किसानों पर मारपीट और बदमीजी का झूठा आरोप लगाकर केंद्र पर तौल नहीं कराने आ रहे हैं। जिससे किसान परेशान हैं। उन्होंने कहा की वह किसानों की धान की तौल को लेकर एसडीएम और जिले के अधिकारियों को फोन कर रहे हैं। लेकिन अभी तक किसानों के धान की तौल नहीं हुई है।

किसान रंजीत यादव ने बताया कि वह पिछले तीन दिन से केन्द्र पर धान की तौल कराने को खड़े हैं। लेकिन अभी तक केंद्र पर कोई भी अधिकारी तमाम शिकायतों के वाबजूद उनके पास नही आया है। जिसको लेकर वह काफी परेशान हैं। वह तब तक घर नहीं जायेंगे जब तक धान की तौल नही हो जाती है।

किसान ब्रहम पाल ने बताया कि बिचौलियों को फायदा पहुंचाने के चलते ही किसानों के धान की तौल नही हो रही है किसान ललित पटेल ने बताया कि सरकार किसानों के साथ हमदर्दी दिखाती है। लेकिन केन्द्र पर धान की तौल को पिछले तीन दिनों से किसान अधिकारियों को फोन लगाकर थक चुके हैं। लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नही हुई है। केंद्र पर खड़े तमाम किसान और उनके परिजन चिंतित हैं। अधिकारियों ने अब तक केंद्र पर किसानों की सुध नहीं ली।
किसान हरप्रसाद ने बताया कि किसानों के धान नहीं तौल कर प्रशासन किसानों का शोषण कर रहा है। पिछले तीन दिन से किसानों को परेशान क‍िया  जा रहा है।

खबरची/ शकील अहमद अंसारी

Khabarchee
Khabarcheehttp://www.khabarchee.com
न्‍यूज बेवसाइट : यूपी-उत्‍तराखंंड समेत देश-दुन‍िया की ताजा खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments