Homeउत्तर प्रदेशबरेली: धान खरीद सेंटर बंद होने पर एसडीएम नेे इंचार्ज को क‍िया...

बरेली: धान खरीद सेंटर बंद होने पर एसडीएम नेे इंचार्ज को क‍िया पुल‍िस के हवाले, र‍िपोर्ट के आदेश, नवाबगंज में गुस्‍साए क‍िसानों का फ‍िर प्रदर्शन

नवाबगंज/बरेली। आरएफसी के न‍िलंबन के बाद भी बरेली मेंं धान खरीद पटरी पर आती नजर नहीं आ रही। डीएम के न‍िर्देश एसडीए और दूसरे अध‍िकारी क्रय केन्‍द्रों पर दौड़ रहे हैं मगर सेंटर इंचार्ज मनमानी से बाज नहीं आ रहे। सोमवार को एसडीएम नवाबगंज लाढ़पुर उस्‍मानुुपुर क्रय केन्‍द्र पर पहुंचे तो सेंटर ही बंद म‍िला। नाराज एसडीएम ने तुरंत ही सेंटर इंचार्ज को बुलाकर उसे न न स‍िर्फ पुल‍िस के हवाले कर द‍िया, बल्‍क‍ि उसके ख‍िलाफ एफआईआर दर्ज करने के आदेश भी जारी कर द‍िए। नवाबगंज में धान नहीं तुलने से गुस्‍साए क‍िसान फ‍िर सड़कों पर आ गए और व‍िरोध प्रदर्शन क‍िया।

नवाबगंज इलाके के क‍िसानों का कहना है क‍ि खरीद केन्‍द्र प्रभारी मनमानी कर रहे हैं, इसील‍िए उनका धान एक-एक सप्‍ताह इंतजार के बाद भी नहीं हो रहा।

नवाबगंज तहसील क्षेत्र में धान खरीद में सबसे ज्‍यादा गड़बड़ी की श‍िकायतें म‍िल रही हैं। क‍िसानों का कहना है क‍ि सेंटर प्रभारी जानबूझकर उनका धान नहीं खरीद रहे। राइस म‍िल माल‍िकों के इशारे पर ऐसा क‍िया जा रहा है, ताक‍ि क‍िसानों का धान औने-पौने दामों पर बाद में व्‍यापार‍ियों को ही म‍िल सके।

धान उत्‍पादक क‍िसान खरीद में गड़बड़ी के पीछे क्रय केन्‍द्र प्रभार‍ियों और राइस म‍िल माल‍िकों की सांठगांठ होने का आरोप लगा रहे हैं।

नवाबगंज तहसील मुख्‍यालय से सटे ग्राम रिछोला कि फाउतुल्ला में स्‍थ‍ित मंडी स्थल पर अबकी बार पांच धान खरीद बनाए गए हैं। न‍ियमानुसार, 300 कुंतल धान हर केंद्र पर रोज तौला जाए तो रोजाना 1500 कुंतल धान की खरीद हो सकती है। मगर कहानी इसके उल्‍टी है। खरीद केन्‍द्रों के प्रभारी मनमानी कर रहे हैं, ज‍िसकी वजह से क‍िसानों के धान की तौल नहीं हो रही और उनको एक-एक सप्‍ताह ट्रैैैक्‍टर ट्राल‍ियां लेकर यहां रुकना पड़ रहा है।

समय से धान की खरीद नहीं होने से नवाबगंज इलाके के क‍िसान परेशान हैं और उनका दर्द सुनने वाला कोई नहीं द‍िख रहा।

धान की समय से तौल नहीं होने से नाराज क‍िसानों ने कुछ द‍िन पहले भी नवाबगंज तहसील मुख्‍यालय पर प्रदर्शन क‍िया था मगर हालात फ‍िर भी पहले जैसे हैं। गुस्‍साए क‍िसानों ने आज भी जमकर नारेबाजी कर आक्रोश जताया। वह अफसरों को मौके पर बुलाने की मांग करते रहे मगर उनकी बात सुनने कोई वहां नहीं आया। प्रदर्शन में शाम‍िल इलाके के क‍िसान छेदा लाल, नत्थूलाल, सतीश कुमार, राजीव कुमार, गुरुविंदर सिंह, कमल गंगवार, प्रिंस कपूर, जसपाल नेे कहा क‍ि अगर उनका तौलने में आगे भी देरी हुई तो वे सब ज‍िला मुख्‍यालय जाकर अफसरों का घेराव करेंगे और धरना देंगे। वहीं, क‍िसानों का कहना है क‍ि क्रय केन्‍द्र प्रभार‍ियों ने राइस म‍िल माल‍िकों से सांठगांठ कर रखी है। मिल मालिक जमकर धान की खरीद करने में लगे हैं। धान में रिकवरी कम आने की बात कहकर क‍िसानों को परेशान क‍िया जा रहा है। यहां बता देंं धान खरीद में गड़बड़ी और क‍िसानों की परेशानी को लेकर सामने आ रहीं मीड‍ि‍या की खबरों पर संज्ञान लेकर बरेली के मंडलीय खाद़य न‍ियंत्रक को तीन द‍िन पहले सस्‍पेंड भी कर चुके हैं मगर इसके बाद भी बरेली में धान खरीद के हालात सुधरते नजर नहीं आ रहे।

 लाढ़पुर में बंद म‍िला नैफेड का खरीद केन्‍द्र, एफआईआर के आदेश 

एसडीएम नवाबगंज वेदप्रकाश म‍िश्रा ने जब एक इंचार्ज से सेंटर बंद होने का कारण पूछा तो जवाब म‍िला क‍ि धान रखने को न जगह है और न ही वारदाना, नाराज एसडीएम ने तुरंत ही सेंटर इंचार्ज को न स‍िर्फ पुल‍िस के हवाले कर द‍िया बल्‍क‍ि उसके ख‍िलाफ एफआईआर के आदेश भी जारी कर द‍िए।

एसडीएम न वाबगंज वेदप्रकाश म‍िश्रा ने तमाम श‍िकायतें म‍िलने के बाद सोमवार को लाढ़पुर उस्‍मान केन्‍द्र का न‍िरीक्षण क‍िया। यह सेंटर नैफेड संचाल‍ित कर रहा है। एसडीएम ने फोन कर जब खरीद केन्‍द्र प्रभारी को मौके पर बुलाया तो उसने जवाब द‍िया क‍ि न धान रखने की जगह है और न वारदान। ऐसे में सेंटर कैसे चले। नाराज एसडीएम ने सेंटर इंचार्ज को सेंथल चौकी पुल‍िस के हवाले कर द‍िया, जहां से उसे कुछ देर बाद छोड़ तो द‍िया गया मगर एसडएम ने उसके ख‍िलाफ मुकदमा दर्ज करने के आदेश दे द‍िए हैं। एसडीएम ने बताया क‍ि कहीं से भी सेंटर बंद होने या क‍िसानों का धान नहीं खरीदने जाने या उनको बेवजह परेशान करने की श‍िकायत म‍िली तो सम्‍बंध‍ित सेंटर इंचार्ज के ख‍िलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

खबरची/ जरफरुद़दीन मंसूरी 

 

Khabarchee
Khabarcheehttp://www.khabarchee.com
न्‍यूज बेवसाइट : यूपी-उत्‍तराखंंड समेत देश-दुन‍िया की ताजा खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments