Homeउत्तर प्रदेशबरेली: दुल्‍हन की उम्र बाल‍िग होने में 35 द‍िन कम पाई तो...

बरेली: दुल्‍हन की उम्र बाल‍िग होने में 35 द‍िन कम पाई तो पुल‍िस ने ऐन वक्‍त पर शादी रुकवाई, अब थोड़ा इंतजार के बाद बजेगी शहनाई

नवाबगंज/ बरेली। नाबाल‍िग की शादी अपराधी है। यह जानतेे हुए भी यूपी के बरेली ज‍िलेे में बाल‍िग होने से पहले ही एक क‍िशोरी की शादी कराई जा रही थी। गांववालों सूचना पर पुल‍िस और चाइल्‍ड लाइन संस्‍था हरकत में आई और ऐन वक्‍त जाकर शादी रुकवा दी। दुल्‍हन की उम्र बाल‍िग होने में 35 द‍िन कम थी। बारात आ चुकी थी। बारात‍ियों को खाना ख‍िलाया गया और ये चेतावनी देकर सबको वापस कर द‍िया गया क‍ि एक महीना और पांच द‍िन इंतजार करो। इसके बाद ही दुल्‍हन की व‍िदाई होगी।

नवावगंज थाना क्षेत्र के ग्राम ईंध जागीर में एक मह‍िला की बेटी की शादी होने वाली थी। क‍िसी गांववालों ने नाबाल‍िग लड़की की शादी होती देख चाइल्‍ड केयर संस्‍था से श‍िकायत कर दी। सूूूूूचना पर चाइल्ड केयर टीम की संध्या, रजनी गंगवार, और प्रताप सिंह ने नवाबगंज थानेे जाकर पूरी स्‍थ‍ित‍ि से अवगत कराया और इसके बाद सब इंस्‍पेक्‍टर संजीव कुमार शर्मा, कोकिल सिंह के साथ गांव जाकर शादी रुकवा दी। दुल्‍हन की जन्म तिथि उसके आधार कार्ड के ह‍िसाब से 01/01/2003 थी। उसके बाल‍िग होने में एक माह और पांच दिन वाकी थे। पुलिस ने साफ साफ कह दिया शादी एक माह बाद ही होगी। पुलिस ने इसे लेकर पर‍िवारवालों से ल‍िख‍वाकर भी ले ल‍िया क‍ि शादी बेटी के बाल‍िग होने पर ही करेंगे।

दुल्‍हन पक्ष ने बारात की जमकर खातिरदारी की। सबको दावत खिलाई। हैस‍ियत के ह‍िसाब से दान-दहेज द‍िया और फ‍िर एक महीने बाद शादी की बात कहकर सबको व‍िदा कर द‍िया। न‍िकाह अब एक महीना और पांच द‍िन बाद होगा, जब दुल्‍हन बाल‍िग हो जाएगी। वहीं, इस मामले में श‍िकायत को लेकर एक ऐसे युवक का नाम आ रहा है, ज‍िसने कुछ माह पहले क‍िशोरी को जबरन कमरे में बंद कर ल‍िया था। पर‍िजनों की श‍िकायत पर पुल‍िस ने मकान से क‍िशोरी को मुक्‍त कराया गया था। क‍िशोरी की मां ने आरोपी युवक और उसके ख‍िलाफ र‍िपोर्ट भी दर्ज कराई थी।

खबरची/ जफरूद़दीन मंसूरी, नवाबगंज 

Khabarchee
Khabarcheehttp://www.khabarchee.com
न्‍यूज बेवसाइट : यूपी-उत्‍तराखंंड समेत देश-दुन‍िया की ताजा खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments