Homeदेशसलाम सीमा : 75 द‍िन में एक मह‍िला हैड कांस्‍टेबल ने खोज...

सलाम सीमा : 75 द‍िन में एक मह‍िला हैड कांस्‍टेबल ने खोज न‍िकालेे 76 लापता बच्‍चे, पहली बार ऐसे गुडवर्क पर म‍िला आउट ऑफ टर्न प्रमोशन

नई दिल्ली। ईमानदारी से फर्ज न‍िभाने का जज्‍बा हो तो क्‍या कुछ नहीं हो सकता। द‍िल्‍ली पुल‍िस की मह‍िला हेड कांस्‍टेबल सीमा ढाका ने कुछ ऐसा ही काम कर महकमे में इत‍िहास बना द‍िया है। लापता बच्‍चों को खोजने का टास्‍क म‍िला था। सीमा ने द‍िन-रात मेहनत करते हुए महज 75 द‍िन में 76 लापता बच्‍चों को खोज न‍िकाला और सुरक्ष‍ित उनके पर‍िवारों तक पहुंचाने में अहम भूम‍िका न‍िभाई। इस तरह के कार्य के ल‍िए द‍िल्‍ली पुल‍िस में पहली बार सीमा ढाका को आउट ऑफ टर्न प्रमोशन देकर हेड कांस्‍टेबल से अस‍िस्‍टेंट सब इंस्‍पेक्‍टर बनाए जाने का ऐलान क‍िया गया है। सीमा के सराहनीय कार्य पर पूरा देश उनको सलाम कर रहा है।
द‍िलली के पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने गुमशुदा बच्चों को खोजने के ल‍िए पुलिसकर्म‍ियों को प्रोत्साहित करने के मकसद से अगस्त में नई इंसेंटिव स्कीम का ऐलान किया था। आउटर-नॉर्थ जिले के समयपुर बादली थाने में तैनात मह‍िला हेड कांस्‍टेेेेबल सीमा ढाका लापता बच्‍चों की खोजबीन की द‍िशा में म‍िसाल पेश कर डाली। 
सीमा ने महज ढाई महीने के अंदर 76 लापता बच्चों को तलाशने में अहम भूमिका निभाई। इनमें ज्‍यादातर बच्‍चे 14 साल से भी कम उम्र के थे। ये बच्‍चे अलग-अलग समय से लापता चल रहे थे और उनके साथ अनहोनी की आशंका से पर‍िवारवाले परेशान थे। पुल‍िस में सबकी गुमशुदगी दर्ज थींं। सीमा के प्रयास से कई बच्‍चे दिल्ली के बाहर अन्य राज्य पंजाब और पश्चिम बंगाल तक से बरामद करने में पुल‍िस को कामयाबी म‍िली। सीमा ने द‍िन-रात परिश्रम कर बच्‍चों की बरामदगी कराई है। 
 
सीमा के कार्य को सराहनीय बताते हुए द‍िल्‍ली पुल‍िस कम‍िश्‍नर ने उन्‍हें बारी से पहले आउट ऑफ टर्न प्रमोशन देने का ऐलान क‍िया है। कुछ व‍िभागीय औपचार‍िकताएं पूरी होते ही सीमा ढाका द‍िल्‍ली पुल‍िस में हेड कांस्‍टेबल पद से प्रमोट होकर अस‍िस्‍टेंट सब इंस्‍पेक्‍ट बन जाएंगी। खास बात ये है क‍ि इस तरह के अनुकरणीय कार्य के ल‍िए द‍िल्‍ली में पहली बार क‍िसी पुल‍िसकर्मी को आउट ऑफ टर्न प्रमोशन म‍िलने जा रहा है। पुलिस कमिश्नर ने कहा है क‍ि सीमा के कार्य को देखकर अन्‍य अन्य पुलिसकर्मियों को भी गुमशुदा बच्चों को तलाशने के लिए प्रेरणा मिलेगी।
खबरची ब्‍यूरो 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments