Homeउत्तर प्रदेशबरेली : गांव-गांव प्रधानों को म‍िला 'राज'..शपथ ल‍िए सरताज, 741 पंचायतों...

बरेली : गांव-गांव प्रधानों को म‍िला ‘राज’..शपथ ल‍िए सरताज, 741 पंचायतों में ऑनलाइन शपथ ग्रहण संपन्‍न, सदस्‍य संख्‍या कम होने से 452 में अटकी व्‍यवस्‍था

बरेली। कोरोना महामारी के बीच सरकार ने आज से गांव-गांव पंचायती राज व्‍यवस्‍था शुरू करा दी। समूह में शपथ कराई जाती जो कोव‍िड संक्रमण तेजी से फैलने का डर था, इसल‍िए गांव-गांव प्रधानों और ग्राम पंचायत सदस्‍यों की ऑनलाइन शपथग्रहण कराई गई गई। बरेली में कुल 1192 ग्राम पंचायत हैं। इनमें गांव परगवां गांव के नवन‍िर्वाच‍ित प्रधान की कुछ द‍िन पहले हत्‍या हो गई थी। 451 पंचायत में शपथ के ल‍िए पर्याप्‍त गांव सदस्‍य चुनकर नहीं आने से शपथ अटक गई। बाकी 741 ग्राम में प्रधानों और ग्राम पंचायत सदस्‍यों का शपथग्रहण होने के साथ गांव की सरकार अस्‍त‍ित्‍व में आ गई हैं। 

बरेली प्रशासन ने जूम एप के जर‍िए ग्राम पंचायतों में शपथ ग्रहण का कार्यक्रम पूरा कराया है। सुबह से ही ग्राम पंचायत अध‍िकार‍ियों के साथ ब्‍लॉक की टीमें गांव-गांव शपथ की कार्रवाई में जुट गई थीं। ज‍िन पंचायतों में शपथ ग्रहण की ऑनलाइन व्‍यवस्‍था संभालने को पंचायत अध‍िकारी का पहुंचना संभव नहीं हो सका, वहां पढ़े-ल‍िखे सफाई कर्मचार‍ियों ने लैपटॉप थामकर शपथ ग्रहण की कार्रवाई आगे बढ़ाई।

बरेली में आलमपुर जाफराबाद ब्‍लॉक की ग्राम पंचायत लहर त्र‍िकुन‍िया में शपथ लेते नवन‍िर्वाच‍ित ग्राम प्रधान भुवनेश यादव और ग्राम पंचायत सदस्‍य।

ब्‍लॉक स्‍तर पर खंड व‍िकास अध‍िकारी और एडीओ पंचायतों ने ऑनलाइन मोर्चा संभाला। ब्‍लॉक के अ‍ध‍िकार‍ियों ने तय समय पर गांव-गांव प्रधान और पंचायत सदस्‍यों को जूम से जोड़ा और उसके बाद शपथ ग्रहण की प्रक्र‍िया पूरी कराई। तमाम ग्राम पंचायतों में तकनीकी और इंटरनेट की द‍िक्‍कत की वजह से प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्‍य समय पर ब्‍लॉक से ऑनलाइन कनेक्‍ट नहीं हो सके, वहां यह काम बाद में करा द‍िया गया।

बरेली में आलमपुर जाफराबाद ब्‍लॉक की ग्राम पंचायत झ‍िंंझरी में शपथ लेते नवन‍िर्वाच‍ित ग्राम प्रधान उमेश यादव और ग्राम पंचायत सदस्‍य।

आलमपुर जाफरादाबाद ब्‍लॉक के लहर त्र‍िकुन‍िया पंचायत में अबकी बार उत्‍साही उच्‍चश‍िक्षा प्राप्‍त भुवनेश यादव प्रधान न‍िर्वाच‍ित हुए हैं। उनके प‍िता रामभाग स‍िंंह पूर्व में कई बार गांव के प्रधान, मां ज‍िला पंचायत सदस्‍य और बड़े भाई सपा नेता आदेश यादव यादव गुड़डू ब्‍लॉक प्रमुख रह चुके हैं। भुवनेश ने तय समय पर ग्राम पंचायत सदस्‍यों के साथ ऑनलाइन होकर शपथ ग्रहण की। पड़ोसी गांव गांव झ‍िंंझरी से पूूूूर्व ब्‍लॉक प्रमुख के चाचा चाचा रामधुन स‍िंंह यादव के पुत्र उमेश यादव दूसरी बार प्रधान न‍िर्वाच‍ित हुए हैं। रामधुन खुद भी ज‍िला पंचायत सदस्‍य रह चुके हैं। झ‍िंझरी में दूसरी बार प्रधान बने उमेश यादव ने पंचायत सदस्‍यों के साथ शपथ ग्रहण की। शपथ पूरी होते ही प्रधान और पंचायत सदस्‍यों ने एक दूसरे को बधाई दी।

बरेली में ब‍िथरी ब्‍लॉक की ग्राम पंचायत भंडसर में शपथ लेतीं नवन‍िर्वाच‍ित ग्राम प्रधान नसरीन बेगम और ग्राम पंचायत सदस्‍य।

ब‍िथरी ब्‍लॉक की भंडसर ग्राम पंचायत में अबकी नसरीन बेगम प्रधान बनी हैं। नसरीन बेगम पूर्व प्रधान नन्‍हे की पत्‍नी हैं। नवन‍िर्वाच‍ित भंडसर प्रधान तय वक्‍त पर ग्राम पंचायत सदस्‍यों के साथ ब्‍लॉक में जूम एप के जर‍िए जुड़ीं। इसके बाद प्रधान और पंचायत सदस्‍यों ने शपथ ली। शपथ ग्रहण पूरा होने के बाद सभी ने एक दूसरे को कोरोना प्रॉटोकाल में रहकर मुबारकबाद दी।

बरेली में ब‍िथरी ब्‍लॉक की ग्राम पंचायत कलापुर-बरकापुर में शपथ लेतीं नवन‍िर्वाच‍ित ग्राम प्रधान गायत्री गंगवार और ग्राम पंचायत सदस्‍य।

ब‍िथरी ब्‍लॉक की कलापुर-बरकापुर ग्राम पंचायत में गायत्री देवी गंगवार जीत की हैट्र‍िक के साथ इस बार तीसरी बार प्रधान चुनी गई हैं। पत‍ि राजेन्‍द्र कुमार उर्फ बबलू प्रधान श‍िक्षक हैं। गायत्री गंगवार ने कलापुर-बरकापुर के पंचायत सदस्‍यों के साथ ब्‍लॉक से ऑनलाइन जुड़कर शपथ ली। इसी तरह से ज‍िले की बाकी पंचायतों में 741 प्रधानों और पंचायत सदस्‍यों ग्रहण संपन्‍न होने की खबर है। ज‍िले की 1193 ग्राम पंचायतों में से 451 में पंचायत सदस्‍यों का चुनाव में कोरम पूरा नहीं होने के चलते शपथ नहीं कराई जा सकी है। कैंट के परगवां गांव के नवन‍िर्वाच‍ित प्रधान इश्‍त्‍याक की कुछ द‍िन पहले व‍िरोध‍ियों द्वारा हत्‍या कर द‍िए जाने की वजह से यहां भी शपथ ग्रहण नहीं हो सका। इस गांव में फ‍िर से चुनाव कराया जाएगा।

भदपुरा ब्‍लॉक के गांव क्‍योलड़‍िया में शपथ ग्रहण करतीं तीसरी बार प्रधान बनीं सपा नेता रव‍िन्‍द्र गंगवार की पत्‍नी पुष्‍पा गंगवार और ग्राम पंचायत सदस्‍य।

भदपुरा ब्‍लाक में प्रधानों ने ऑनलाइन शपथ ली। लगभग तीन दर्जन से अधिक ग्राम पंचायतों के गठन नहीं होने के चलते शपथ नहीं दिलाई जा सकी। जल्द ही कोरम पूरा होते ही इन ग्राम पंचायतों के प्रधानों को शपथ दिलाई जायेगी। सुबह 10 बजे ऑनलाइन शपथ कार्यक्रम शुरू हुआ तो नेटवर्क की प्रॉब्लम रही।

क्योलड़िया में तीसरी बार प्रधान चुनीं गयीं पुष्पा गंगवार अपने पति रविंद्र गंगवार के साथ पहुंची और वहां पर उन्होंने पूजा पाठ के बाद तय समय पर ऑनलाइन शपथ ग्रहण की। पूर्व मंत्री भगवत सरन गंगवार के बेहद करीबी सपा नेता रविंद्र गंगवार ने बताया कि वह बिना भेदभाव गांव में विकास कराने का कार्य करेंगे। उन्हें लोगों का भरपूर समर्थन मिला। प्रहलादपुर ग्राम पंचायत में प्रधान चुने गये युवा अनीस खान ने शपथ ली। अटगा चाँदपुर में पोस्ट ग्रेजुएट युवा आजम अंसारी ने शपथ ग्रहण की। इसके अलावा तमाम ग्राम पंचायतों में प्रधानों को शपथ दिलाई गई। शपथ लेते ही समर्थकों के चेहरों पर खुशी रही।

खबरची/ अजय शर्मा, अचल प्रताप सिंंह, शकील अहमद अंसारी 

खबरची ब्‍यूरो  

Khabarchee
Khabarcheehttp://www.khabarchee.com
न्‍यूज बेवसाइट : यूपी-उत्‍तराखंंड समेत देश-दुन‍िया की ताजा खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments