Homeउत्तर प्रदेशवीड‍ियो: आरएसएस ने बरेली में समाज को सौंपा 'केशव कृपा' केन्‍द्र, लोकार्पण...

वीड‍ियो: आरएसएस ने बरेली में समाज को सौंपा ‘केशव कृपा’ केन्‍द्र, लोकार्पण कार्यक्रम में बोले सह सरकार्यवाह दत्‍तात्रेय होसबोले… सेवा कार्य से समाज में परिवर्तन लाएगा संघ

बरेली। राष्‍ट्रीय स्‍वंयसेवक संघ ने बरेली में बने केशव कृपा केन्‍द्र को समाज की सेवा में बुधवार से खोल द‍िया। संघ केे सह सरकार्यवाह दत्‍तात्रेय होसबोले ने केेेेेशव कृपा का समारोहपूर्वक लोकार्पण क‍िया। कार्यक्रम में संघ संगठन के प्रमुख पदाध‍िकारी, जनप्रत‍िन‍िध‍ि और गणमान्‍य लोगों को सम्‍बोध‍ित करते हुए सह सरकार्यवाह ने कहा क‍ि सबके जीवन व्‍यवहार में सेवा का भाव होना चाह‍िए। सेवा का संस्‍कार इंसान को संवेदनशील बनाता है। सेवा से समाज में संगठन का भाव पैदा होता है। सबको साथ लेकर चलने के संकल्‍प के साथ संघ का ध्‍येय सेवा है। सेवा कर्मों के माध्यम से संघ समाज में परिवर्तन लाएगा।

सह सरकार्यवाह ने कहा क‍ि सेवा कर्मों के माध्यम से संघ समाज में परिवर्तन लाएगा। पूरे देश में हर स्वयंसेवक का घर एक कार्यालय होता है। ऐसेे कई लाख कार्यालय संचालित होते हैं। केशव कृृृृपा एक मंदिर के स्वरूप में है और इसके माध्यम से समाज की बड़ी सेवा की जा सकती है। देश दुनिया में जहांं सरकारें विभिन्न काम समाज केे ल‍िए  करती हैंं, वहीं भारत में समाज स्वयं बहुत सेवा कार्य करता है। पत्रकारों से वार्ता करते हुए उन्‍होंने कहा क‍ि स्‍वयंसेवकों ने समाज के सहयोग से बरेली में केशव कृपा केन्‍द्र को तैयार क‍िया है। इसमें योग और ध्‍यान केन्‍द्र के अलावा एलोपेथ‍िक, होम्‍योपेथ‍िक और आयुर्वेद च‍िक‍ित्‍सा की व्‍यवस्‍था भी की गई है। बाहर से आने वाले स्‍वयंसेवक यहां व‍िश्राम कर सकेंगे। केशव कृपा में मौजूद आधुन‍िक सुव‍िधाओं का इस्‍तेमाल सबको समाज ह‍ित में करना जाना चाह‍िए। सह सरकार्यवाह दत्‍तात्रेय होसबोले नेे पूजा अर्चना के साथ रामपुर गार्डन स्‍थ‍ित रामानुज दयाल सरस्वती शिशु मंदिर परिसर में बनेे केशव कृपा भवन का लोकार्पण क‍िया।

कार्यक्रम में मौजूद शारदा पीठाधीश्‍वर जगदगुरु शंकराचार्य स्वामी राज राजेश्वराश्रम जी महाराज ने कहा कि भगवान राम की कृपा से केशव कृपा का सपना साकार हुआ है। देश दुनिया में सभी यूनिवर्सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ़ आर्ट्स होती है। इसी प्रकार का यह एक बड़ा विश्वविद्यालय हैं, जिसे हम यूनिवर्सिटी ऑफ़ हार्ट्स कहते हैं। जिस प्रकार बडे दार्शनिक सिद्धांतों तथा कठिन तत्वज्ञान को कबीर दास और गोस्‍वामी तुलसी दास ने दोहा चौपाइयों के माध्यम से सरल रुप में सबके समक्ष प्रस्तुत किया। उसी प्रकार संघ के कार्यकर्ताओं ने कठिन परिस्थितियों में भी सहज भाव से कार्य करते हुए इसे विश्व का सबसे बडा संगठन बनाया है।

कार्यक्रम में संघ के अखिल भारतीय सह संपर्क प्रमुख राम लाल ने कहा कि संघ स्वयं कुछ भी नहीं करता, परंतु उसके स्वयं सेवक समाज हित एवं राष्ट्र हित के लिए कुछ भी करना नहीं छोड़ते। उसी श्रंखला में आज जिन केंद्रों का लोकार्पण हुआ है वह सभी स्वयंसेवकों के द्वारा समाज़ को अर्पित है। स्वयंसेवकों में परोपकार का कोई भी अहंकार नहीं होता है। उन्‍‍‍‍‍‍‍‍होंने केशव कृपा सेवा प्रकल्प केन्द्र को एक नवीन शक्ति केंद्र के रूप में विकसित करने का आह्वान किया।

इस मौके पर डा.हेडगेवार स्मारक समिति के अध्यक्ष रमेश चन्द्र अग्रवाल, विभाग संघचालक कैलाश गुप्ता, क्षेत्र प्रचारक आलोक,भाजपा के प्रदेश सह संगठन महामंत्री कर्मवीर,प्रान्त प्रचारक डा. हरीश ,प्रान्त कार्यवाह राजपाल, प्रान्त सम्पर्क प्रमुख प्रमोद चौहान, प्रान्त बौद्धिक प्रमुख देवराज ,सुभाष बोहरा, सुरेश , आनन्द पाठक, पवन अरोड़ा, अतुल खण्डेलवाल, हरीश, वीरेन्‍द्र अटल प्रमुख रूप से मौजूद रहे। कार्यक्रम संचालन आलोक प्रकाश क‍ि‍या और परिचय डा. विमल ने कराया।

खबरची/ अजय शर्मा-मयंक म‍ित्‍तल 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments