Homeउत्तर प्रदेशपंचायत का रण: उम्‍मीदवारों के ऐलान में सबसेे तेज दौड़ी सपा, पूर्व...

पंचायत का रण: उम्‍मीदवारों के ऐलान में सबसेे तेज दौड़ी सपा, पूर्व ज‍िपंअ सरोज यादव, नीरू पटेल को थमाई ट‍िकट, पूर्व ज‍िला अध्‍यक्ष शुभलेश की अनुज बधू श‍िल्‍पी यादव भी प्रत्‍याशी घोष‍ित

बरेली। पंचायत चुनाव की अध‍िसूचना जारी होते ही समाजवादी पार्टी ने बरेली में ज‍िला पंचायत सदस्‍य उम्‍मीदवारों की सूची जारी करने में तेजी द‍िखाई है। सपा ज‍िला अध्‍यक्ष अगम मौर्या ने शुक्रवार रात 60 सीटों में से पार्टी समर्थ‍ित 25 प्रत्‍याश‍ियों की उम्‍मीदवारी पर फाइनल मुहर लगा दी। खास बात है क‍ि घोष‍ित उम्‍मीदवारों में दो पूर्व ज‍िला पंचायत अध्‍यक्ष सरोज यादव और नीरू पटेल का नाम शाम‍िल है, वहीं पूर्व सपा ज‍िला अध्‍यक्ष शुभलेश यादव की अनुज बधू श‍िल्‍पी यादव को भी पार्टी ने अपना आध‍िकार‍िक उम्‍मीदवार तय क‍िया है। सपा के ज‍िला महासच‍िव एवं वर्तमान ज‍िला पंचायत सदस्‍य सत्‍येन्‍द्र यादव की पत्‍नी प्राची यादव ने भी सपा के घोष‍ित उम्‍मीदवारों की सूची में जगह पाई है। तय प्रत्‍याश‍ियों में ज्‍यादातर मौजूदा ज‍िला पंचायत सदस्‍य या उनके पर‍िवार के लोगों पर भरोसा जताया गया है। वहीं व‍िधानसभा क्षेत्र संगठन के स्‍तर से ज‍िला इकाई को भेजे गए दावेदरों के नाम भी ओके क‍िए गए हैं। 

सपा में सरोज, नीरू, श‍िल्‍पी, प्रीती ज‍िला पंचायत अध्‍यक्ष की दौड़ में शाम‍िल  

बरेली में अपने-अपने वार्ड से सपा की ज‍िला पंचायत सदस्‍य की उम्‍मीदवार घोष‍ित हुईं सरोज यादव पूर्व व‍िधायक महीपाल स‍िंंह की पत्‍नी हैं तो श‍िल्‍पी यादव पूर्व ज‍िलाध्‍यक्ष शुभलेश यादव के छोटे भाई सुधीर यादव की पत्‍नी, दोनों ही चेहरे पार्टी से ज‍िला पंचायत अध्‍यक्ष की दौड़ में हैं, सरोज इससे पहले बरेली की ज‍िपंअ रह चुकी हैं, वहीं श‍िल्‍पी की सासू मां महेश्‍वरी देवी यादव मौजूदा ज‍िपंस हैं।

सपा ज‍िलाध्‍यक्ष अगम मौर्या ने देर रात फोन पर टीम खबरची से बातचीत में बताया क‍ि पूर्व ज‍िला पंचायत अध्‍यक्ष सरोज यादव को वार्ड 53 से सपा का अध‍िकृत उम्‍मीदवार घोष‍ित क‍िया गया है। सरोज यादव पूर्व व‍िधायक महीपाल स‍िंंह यादव की पत्‍नी हैं। इसी तरह पूर्व ज‍िला पंचायत अध्‍यक्ष नीरू पटेल को सपा ने वार्ड 60 से अपना उम्‍मीदवार घोष‍ित क‍िया है। नीरू पटेल इससे पहले बसपा की ज‍िला पंचायत अध्‍यक्ष रही हैं। वह पूर्व बसपा व‍िधायक वीरेन्‍द्र स‍िंंह व ब‍िथरी के पूर्व ब्‍लाक प्रमुख देवेन्‍द्र स‍िंंह के पर‍िवार से हैं। देवेन्‍द्र ने हाल में ही सपा प्रमुख अख‍िलेश यादव की मौजूदगी में बसपा छोड़ साइक‍िल की सवारी की है और वह ब‍िथरी व‍िधानसभा से सपा के प्रबल दावेदार बनकर उभरे हैं।

वार्ड 24 से मैदान में आ रहीं सपा महासच‍िव सत्‍सेन्‍द्र यादव की पत्‍नी प्रीती यादव

सपा के ज‍िला महासच‍िव एवं मौजूदा ज‍िला पंचायत सदस्‍य सत्‍येन्‍द्र यादव की पत्‍नी प्रीती यादव को पार्टी ने उनके इलाके से ज‍िपंस चुनाव में उम्‍मीदवार घोष‍ित क‍िया हैे, प्रीती यादव भी सपा में ज‍िला पंचायत अध्‍यक्ष की ट‍िकट की उम्‍मीदवारी मानी जा रही हैं।

इसी क्रम में सबसे प्रमुख नाम श‍िल्‍पी यादव का है, जो पूर्व सपा ज‍िलाध्‍यक्ष शुभलेश यादव के अनुज सुधीर यादव की पत्‍नी हैं। श‍िल्‍पी को सपा ने ज‍िला पंचायत वार्ड 48 से अपना अध‍िकृत उम्‍मीदवार घोष‍ित क‍िया है। इसी तरह सपा के ज‍िला महासच‍िव एवं वर्तमान ज‍िला पंचायत सदस्‍य सत्‍येन्‍द्र यादव की पत्‍नी प्रीती यादव वार्ड 24 से पार्टी की उम्‍मीदवार होंगी। यहां बता देना जरूरी है क‍ि सपा की सूची में अपने-अपने वार्ड से उम्‍मीदवार बनाई गईं सरोज यादव, नीरू पटेल, श‍िल्‍पी यादव और प्रीती यादव पार्टी में ज‍िला पंचायत अध्‍यक्ष पद की ट‍िकट के ल‍िए दावेदार मानी जा रही हैं।

गन्‍ना चेयरमैन अरव‍िंंद गंगवार की पुत्रबधू कव‍िता वार्ड 2 से होंगी सपा उम्‍मीदवार

बरेली में गन्‍ना सम‍ित‍ि के चेयरमैन एवं वर‍िष्‍ठ समाजवादी नेता अरव‍िंंद गंगवार की पुत्रबधू कल्‍पना गंगवार को पार्टी ने ज‍िला पंचायत चुनाव में प्रत्‍याशी घोष‍ित क‍िया है।

मौजूदा ज‍िला पंचायत सदस्‍य बुंदन अंसारी वार्ड 2 से सपा के उम्‍मीदवार बनाए गए हैं। ऐसे ही नेहा मेहराज अंसारी वार्ड 21 से सपा की प्रत्‍याशी बनाई हैं, जो प‍िछले चुनाव में दूसरे नंबर पर रही थीं। ज‍िला पंचायत वार्ड 2 से कव‍िता गंगवार को सपा ने अपना उम्‍मीदवार बनाया है। इस वार्ड से अकेला आवेदन कव‍िता गंगवार का था। वह गन्‍ना सम‍ित‍ि चेयरमैन अरव‍िंंद गंगवा की पुत्रबधू हैं। वार्ड 4 से मौजूदा ज‍िला पंचायत सदस्‍य नीलम गंगवार को सपा ने ट‍िकट थमाया है। नवाबगंज इलाके के वार्ड 6 से भागवती द‍िवाकर को सपा ने उम्‍मीदवार बनाया है। वार्ड 10 से बहेड़ी से धाराजीत मौर्या, वार्ड 13 बहेड़ी से मोहम्‍मद हनीफ अंसारी, वार्ड 14 से रामश्री, वार्ड 15 से रेशमवती पर सपा ने दांव लगाया है। वार्ड 16 से मौजूदा ज‍िला पंचायत सदस्‍य इकबाल स‍िंंह चीमा के स्‍थान पर उनकी पत्‍नी जसव‍िंदर कौर सपा की आध‍िकार‍िक प्रत्‍याशी के रूप में चुनाव लडेंगी। वार्ड 18 बहेड़ी से महसेर जहां उम्‍मीदवार बनाई गई हैं।

ताऊ वीरपाल से ब‍िगड़े र‍िश्‍तों के बीच प्र‍ियंका यादव वार्ड 43 से रण में उतर रहीं

बरेली के ज‍िला पंचायत वार्ड 42 से सपा की उम्‍मीदवार बनाई गईं प्र‍ियंका यादव पूर्व सांसद वीरपाल स‍िंंह यादव के छोटे भाई रामभाग स‍िंंह के बेटे भुवनेश यादव की पत्‍नी हैं। पूर्व सांसद वीरपाल स‍िंंह व उनके भाई रामभाग के पर‍िवार में इन द‍िनों गहरी स‍ियासी खाई नजर आ रही है, ताऊ वीरपाल से र‍िश्‍तों में खटास के बीच भतीजे भुवनेश की पत्‍नी सपा से चुनाव मैदान में आ रही हैं।

सपा की सूची में वार्ड में 22 से छोटी बेगम की उम्‍मीदवारी पर मुहर लगाई गई है, जो मौजूदा ज‍िला पंचायत सदस्‍य अहमद जान की पत्‍नी हैं। वार्ड 25 से वर्तमान ज‍िपंस अफसर खां सपा की ट‍िकट पर मैदान में होंगे। वार्ड 29 मीरगंज से रामबहादुुुर लोधी, वार्ड 32 से र‍िहाना कुरैशी, वार्ड 33 से मौजूदा ज‍िला पंचायत सदस्‍य अर्चना यादव, वार्ड 37 से मौजूदा सदस्‍य चमन स‍िंह यादव सपा के उम्‍मीदवार होंगे। वार्ड 38 से मझगवां के पूर्व ब्‍लाक प्रमुख इंद्रपाल स‍िंंह का नाम उम्‍मीदवार के रूप में तय क‍िया गया है। वार्ड 40 से पूर्व छात्र नेता मुद‍ित प्रताप स‍िंंह की पत्‍नी प्राची स‍िंंह सपा के समर्थन से चुनावी रण में उतरेंगी। वार्ड 43 से त्र‍िकुन‍िया गांव की रहने वालीं प्र‍ियंका यादव उम्‍मीदवार बनी हैं। प्र‍ियंका आलमपुर जाफराबाद के पूर्व ब्‍लाक प्रमुख आदेश गुड़डु के छोटे भाई भुवनेश की पत्‍नी हैं।पूर्व सांसद ताऊ वीरपाल स‍िंंह से स‍ियासी और पार‍िवार‍िक र‍िश्‍ते में दूरी बनाने के बाद आदेश अपने छोटे भाई की पत्‍नी को ज‍िला पंचायत सदस्‍य का चुनाव लडा रहे हैं। आपसी कलह के चलते त्र‍िकुन‍िया फैम‍िली में भारी तूफान उठता नजर आ रहा है। इसके अलावा सपा ने प‍िछड़ा वर्ग ज‍िलाध्‍यक्ष कमल शाहू को वार्ड 47 से ट‍िकट द‍िया है।

सपा: 25 ट‍िकट घोष‍ित, बाकी बचे 45, दावेदारों के बीच तगड़ी रस्‍साकशी जारी  

समाजवादी पार्टी ने पहली सूची में ज‍िला पंचायत सदस्‍य चुनाव के ल‍िए जारी गई पहली सूची में 25 उम्‍मीदवारों के नाम घोष‍ित कर द‍िए हैं। बरेली में ज‍िला पंचायत के 60 वार्ड हैं। इस तरह से सपा को अभी 45 और प्रत्‍याश‍ियों के नाम पर मुहर लगानी है। इनमें से ज्‍यादतर जगह एक से अध‍िक दावेदार होने से ज‍िला संगठन बेहतर उम्‍मीदवार का नाम तय करने को लेकर गहरी माथापच्‍ची करता नजर आ रहा है।

 वार्ड 52 : द‍ि‍ग्‍गज घरानों की गौरी यादव व डॉ. ह‍िमांशी यादव में अटकी ट‍िकट

ज‍िला पंचायत के वार्ड 52 में द‍िग्‍गज राजनैत‍िक घरानों की बहू गौरी यादव व डॉ. ह‍िमांशी यादव की दावेदारी होने से सपा की ट‍िकट अटक गई है, गौरी यादव जहां पूर्व व‍िधायक महीपाल स‍िंंह यादव की पुत्रबधू हैं, वहीं डॉ. ह‍िमांशी यादव बदायूं की पूर्व ज‍िला पंचायत अध्‍यक्ष चेतना यादव के पर‍िवार की बहूरानी, दोनों ही खेमे पूरी ताकत से चुनाव लडने का ऐलान कर चुके हैं, सपा संगठन पशोपेश में है क‍ि चुनावी समर्थन आख‍िर क‍िसे द‍िया जाए ?

सत्‍तारूढ़ भाजपा की तरह राज्‍य की मुख्‍य व‍िपक्षी समाजवादी पार्टी के अंदर पंचायत चुनाव को लेकर दावेदारों की भारी भीड़ नजर आ रही है। बरेली में ज‍िला पंचायत सदस्‍य चुनाव के ल‍िए सपा का समर्थन हास‍िल करने के ल‍िए ज्‍यादातर वार्डों में कई-कई दावेदार सामने आए हैं। इससे ज‍िला संगठन को फैसला लेने में तगड़ी माथापच्‍ची करनी पड़ रही है। उदाहरण के तौर ज‍िला पंचायत के वार्ड 52 को ही लें, जहां दो द‍िग्‍गज घरानों के बीच सपा का ट‍िकट हास‍िल करने को लेकर बड़ी रस्‍साकशी चल रही है। पूर्व व‍िधायक महीपाल स‍िंंह यादव व पूर्व ज‍िला पंचायत अध्‍यक्ष सरोज यादव के बेटे अम‍ित राज की पत्‍नी गौरी यादव वार्ड 52 से सपा की ट‍िकट की दावेदार हैं। वहीं, बदायूं की पूर्व ज‍िला पंचायत अध्‍यक्ष चेतना यादव के पर‍िवार की बहू व च‍िक‍ित्‍सा सेवा कर्मचारी संगठन के बड़े पदाध‍िकारी महेन्‍द्र यादव की बेटी डॉ. ह‍िमांशी यादव भी इसी वार्ड से सपा की ट‍िकट की प्रबल की दावेदार हैं। दोनों खेमों की ओर से ट‍िकट हास‍िल करने के ल‍िए बड़ी जोर-आजमाइश हो रही है। इस वजह से यहां का ट‍िकट अभी तक तय नहीं हो सका है। यहां बता दें क‍ि यहां प‍िछले चुनाव में पूर्व व‍िधायक महीपाल स‍िंंह यादव के पुत्र अम‍ित राज को मुकाबले में नरेन्‍द्र प्रताप मुखर्जी से हार का सामना करना पड़ रहा था। इस चुनाव में मौजूदा ज‍िला पंचायत सदस्‍य मुखर्जी खुद तो मैदान में नहीं आ रहे।  बल्‍क‍ि डॉ. ह‍िमांशी यादव आगे आ रही हैं। वैसे, सपा हाईकमान पहले ही स्‍पष्‍ट कर चुका है क‍ि ज‍िन जगहों पर दावेदारों में सहमत‍ि नहीं होगी, वहां चुनाव लड़ने की सभी को छूट होगी। फ‍िर भी सपा संगठन दावेदारों में सहमत‍ि बनाने की आख‍िर तक कोश‍िश कर रहा है। ऐसे हालात ज‍िले में कई और भी जगहों पर द‍िखाई दे रहे हैं।

सपा ज‍िलाध्‍यक्ष अगम मौर्या बोले: कद व सहमत‍ि के ह‍िसाब से तय कर रहे ट‍िकट, अगली सूची जल्‍द करेगी समाजवादी पार्टी 

अगम मौर्या, ज‍िलाध्‍यक्ष समाजवादी पार्टी बरेली

सपा ज‍िलाध्‍यक्ष अगम मौर्या ने टीम खबरची से बातचीत में कहा क‍ि ज‍िला पंचायत में जहां पार्टी के मौजूदा सदस्‍य हैं, वहां उनके या पर‍िवार के क‍िसी व्‍यक्‍त‍ि को ट‍िकट द‍िया गया है। इसके अलावा पूर्व में ज‍िला पंचायत अध्‍यक्ष रहेे चेहरों की उम्‍मीदवारी पर मुहर लगाई गई है। इसके अलावा व‍िधानसभा क्षेत्र संगठन से भेजे गए नामों पर मुहर लगाई गई है। उम्‍मीदवारों के चयन में कद, पद व उनके प्रोफाइल को देखते हुए उच‍ित फैसला ल‍िया गया है। पहली सूची में 25 उम्‍मीदवार तय क‍िए गए हैं। बाकी नाम भी जल्‍द घोष‍ित कर द‍िए जाएंगे। समाजवादी पार्टी पंचायत चुनाव में पूरी ताकत से मैदान में उतर रही है।

खबरची/ अनुरोेध भारद्वाज-अजय शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments