Homeउत्तर प्रदेशनिजी ट्रेनों के संचालन को प्रयागराज भी बना क्लस्टर

निजी ट्रेनों के संचालन को प्रयागराज भी बना क्लस्टर

प्रयागराज : रेलवे द्वारा आगामी सालों में प्राइवेट सेक्टर की मदद से चलाई जाने वाले ट्रेनों के लिए समयसीमा तय करने के साथ पूरे देश में कुल 12 कलस्टर बनाए गए हैं। इन 12 कलस्टर में प्रयागराज को भी शामिल किया गया है। प्रयागराज कलस्टर से 13 ट्रेनों को चलाया जाएगा, जिसमे केवल पांच  ट्रेनें प्रयागराज जंक्शन से चलेंगी। साल  2023 में प्राइवेट ट्रेनों का पहला सेट आएगा।
प्रयागराज से इन रूट पर चलेंगी ट्रेनें
प्रयागराज से मुंबई
प्रयागराज से पुणे
प्रयागराज से अहमदाबाद
प्रयागराज से बंगलूरू
प्रयागराज से पुरी
रेलवे की तरफ से पिछले महीने 109 रूटों पर कुल 151 आधुनिक कोच से लैस ट्रेनें चलाए जाने का एलान किया गया था। प्राइवेट सेक्टर द्वारा ट्रेनों के संचालन पर उठे सवालों के बीच रेलवे ने यह भी स्पष्ट किया है कि ये अतिरिक्त ट्रेनें होंगी जिससे हर कोई लाभान्वित होगा। सीआरबी वीके यादव पहले ये कह चुके हैं कि सरकार ने केवल पांच फीसदी ट्रेनों के ही निजीकरण का फैसला किया है।
160 किमी प्रति घंटा होगी रफ़्तार
इन ट्रेनों की रफ्तार 160 किमी प्रति घंटा होगी। वर्तमान में दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-कोलकाता के बीच फिलहाल 130 किमी प्रति घंटे वाले रेलवे ट्रैक तैयार हैं। निजी ट्रेन के संचालन के साथ ही अन्य ट्रेनों की रफ्तार 160 किमी तक करने के लिए उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज जोन भी निरंतर प्रयास कर रहा है। एनसीआर का लक्ष्य है कि वर्ष 2023-24 तक जोन के दो प्रमुख रूट दिल्ली-हावड़ा एवं दिल्ली-मुंबई पर ट्रेनें 160 किमी प्रति घंटा की रफ़्तार से चलायी जा सकें।
रिपोर्ट: नचिकेता शर्मा
Khabarchee
Khabarcheehttp://www.khabarchee.com
न्‍यूज बेवसाइट : यूपी-उत्‍तराखंंड समेत देश-दुन‍िया की ताजा खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments